What is Bharat Ratna Award 2020? how get this award?

1
1485
Bharat Ratna Award 2020
Bharat Ratna Award 2020
Bharat Ratna Award 2020

Bharat Ratna Award 2020 क्या है? यह सामान हमें कब मिलता है?

Bharat Ratna Award भारत का सबसे बड़ा सर्वोच्च नागरिक सम्मान होता है यह सम्मान अपने देश के प्रति सेवा करने वाले व्यक्ति को दिया जाता है। भारत रत्न भारत का सबसे बड़ा सर्वोच्च नागरिक सम्मान होता है यह सम्मान अपने देश के प्रति सेवा करने वाले व्यक्ति को दिया जाता है। जो कि इस प्रकार के सेवा में इसको देने का उल्लेख है कला संस्कृति विज्ञान सर्वजनिक सेवा और खेल भी सम्मिलित है। सम्मान स्थापना 2 जनवरी 1954 ई0 में भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा की गई थी यह सम्मान देश का सबसे बड़ा सम्मान है। जो कि नागरिकों के लिए यह सम्मान लागू किया गया है। भारत रत्न सम्मान को मरणोपरांत देने की  प्रावधान नहीं था। लेकिन 1955 के बाद मरणो उपरांत देने का भी   प्रावधान रखा गया।

 मरणो उपरांत कितने लोगों को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है?

13 व्यक्तियों को मरणोपरांत  सम्मान से नवाजा गया है। लेकिन सुभाष चंद्र बोस को यह सम्मान वापस ले जाने के कारण मरणोपरांत 12 व्यक्तियों को भारत रत्न दिया गया है। Bharat Ratna Award 2020 पाने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति सचिन तेंदुलकर जी है। जो कि एकमात्र भारत के ऐसे खिलाड़ी हैं। जिनको कम उम्र में ही भारत रत्न मिल चुका है इसके पश्चात भारत रत्न श्री अटल बिहारी बाजपेई जी को प्राप्त हुआ है। और उनको भारत रत्न राजनीति जीवन में अच्छा राष्ट्रीय सेवक के रूप में कार्यरत रहे इसीलिए इन्हें भी भारत रत्न से नवाजा गया है। जो कि भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

भारत रत्न पाने वाले व्यक्ति को कितने पैसे और क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं?

जब कोई भी व्यक्ति 2020 पाया जाता है। तो जैसे पुरस्कार में कोई पैसा नहीं दिया जाता है उसी तरह भारत रत्न के पुरस्कार में भी किसी भी प्रकार की धन राशि नहीं दी जाती है। लेकिन भारत रत्न पाने वाले व्यक्ति को कुछ सुविधाएं जो कि जिंदगी भर मिलता है वह कि इस प्रकार है। Bharat Ratna सबसे पहले जब वह व्यक्ति किसी भी राज्य में जाता है तब उसे उस राज्य का कर्तव्य बनता है। कि वह उस भारत रत्न व्यक्ति का सम्मान करें। और उसे सुरक्षा प्रदान दें साथ ही में उसे अच्छा रहने की सुविधाएं भी उसको और उसके पूरे परिवार को उसके बीवी और उसके बच्चों को सरकारी खानपान की व्यवस्था होनी चाहिए।

उस व्यक्ति को भारत के किसी भी ट्रेन में सफर करने पर या सरकारी बसों में चढ़ने पर किसी भी प्रकार का ऐसा नहीं लगेगा वह फ्री में कहीं भी देश के किसी भी कोने में जा सकते हैं। भारत का सबसे सर्वोच्च सम्मान उनको मिला होता है। जिसकी वजह से उन्हें किसी भी तरह का पैसा नहीं लिया जाता है। और जिस राज्य में जाते हैं उनका राज्य भी बहुत ही अच्छे से सेवा करता है और उन्हें सुरक्षा भी प्रदान करता है। ताकि उन्हें किसी भी तरह की तकलीफों का सामना ना करना पड़े।

भारत रत्न कौन देता है? और 1 साल में कितने व्यक्तियों को यह सम्मान से नवाजा जाता है?

सम्मान को हमारे देश की प्रथम नागरिक हमारे देश के राष्ट्रपति द्वारा इस सम्मान को उस व्यक्ति को दिया जाता है जो इस सम्मान के पात्र होता है राष्ट्रपति को भी किसी भी तरह का टेक्स्ट या किसी भी तरह का नंबर प्लेट उनकी गाड़ी में नहीं होता है। वह कहीं भी किसी वक्त जा सकते हैं। उन्हें किसी की भी Economic GeographyClick Here परमिशन लेने की अनुमति नहीं है वह अपने इच्छा अनुसार कहीं भी घूम सकते हैं अपनी पत्नी और अपने बच्चों के साथ उन्हें देश का प्रथम नागरिक भी माना जाता है। जो कि यह भारत का सर्वोच्च पुरस्कार होता है इसमें कोई भी धनराशि नहीं होती है। लेकिन सुविधाएं बहुत ही अच्छी और सुखद होती है।

सबसे पहले भारत रत्न का पुरस्कार किसे दिया गया था और इस समय भारत रत्न से किसे सम्मान दिया गया है?

 भारत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न का आरंभ 1954 ईस्वी में हुआ। अब तक 44 हस्तियों को यह सम्मान से नवाजा जा चुका है। पहले भारत रत्न सम्मान देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्ण को 1954 ईसवी में इस सम्मान से नवाजा गया। भारत रत्न को 1 साल में तीन व्यक्तियों को देने का ही अधिकार है। जिस क्षेत्र में राष्ट्रीय का सेवा जो कोई भी व्यक्ति करता है। और उसे देश की तरफ से हमारे देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति के द्वारा भारत रत्न से नवाजा जाता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here