अरुण गोविल कौन हैं? यह क्या करते हैं? इन्हें इतनी प्रसिद्धि क्यों मिली?

0
1743
Shri Ram Chandra ji ke bare main
Shri Ram Chandra ji ke bare main

अरुण गोविल एक हिंदी फिल्म एवं दूरदर्शन के अभिनेता है। रामानंद सागर के निर्मित एक धारावाहिक रामायण में इन्होंने राम की भूमिका निभाई थी और इन्हें इतनी प्रसिद्धि इसलिए मिली। क्योंकि इन्होंने इस में राम की भूमिका निभाई थी और रामायण में राम की भूमिका बहुत ही महत्त्व रखती है।

अरुण गोविंद जी का जन्म 12 जनवरी 1958 रामनगर उत्तर प्रदेश में हुआ था। इनकी पढ़ाई इनके गांव में ही रहकर उन्होंने की थी। उन्हीं दिनों या उस नाटक में अभिनय करते थे। इनके पिता जी का नाम चंद्र प्रकाश गोविल था। यह अपने पिता के सोच से बिल्कुल विपरीत सोचते थे। उनके पिता सोचते थे कि वह एक नौकरी पेशा बने पर वह नहीं चाहते थे।

अरुण कुछ ऐसा करना चाहते थे जो की यादगार बने । इसीलिए या सन 1974 में मुंबई चले गए और फिर उन्होंने वहां जाकर खुद का व्यवसाय शुरू किया उस वक्त या केवल 17 वर्ष के थे। कुछ दिन बाद उन्हें अभिनय के नए-नए रास्ते मिलना शुरू हो गया बहुत ही अच्छी बात है। क्यों नहीं 17 वर्ष में इतनी अच्छी-अच्छी व्यवसाय मिलने शुरू हो गए।

अरुण गोविल ज्यादातर राजश्रीवालों के पारिवारिक फिल्मों में काम करते थे। जिसमें जीवन का मूल्य अनदेखा नहीं किया जाता था। रामानंद सागर निर्देशित रामायण में भगवान राम का किरदार भी ऐसा ही था। अरुण गोविल ने इसीलिए श्री राम का किरदार बहुत अच्छे से निभाई और यही उनकी शोहरत का मुख्य कारण बना। अमिताभ बच्चन के बारे मे जाने।

अरुण गोविल को क्यों करना बहुत ही पसंद था क्योंकि इन्होंने बचपन में भी बहुत बार कार्यक्रम कार्यक्रमों में भाग लिया था और इन्हें बिजनेस करना उतना पसंद नहीं था उन्हें बस एक्टिंग करने का मन था और इस और उसके बाद जब उन्हें पता चला कि श्री राम का किरदार निभाएंगे तो उन्हें बहुत ही खुशी हुई और रामानंद को भी बहुत खुशी हुई थी।

अरुण गोविल ने इससे पहले बहुत सारी फिल्में बनाई थी और तो लगभग वही स्टार बनी चुके थे। अपना ऑडिशन रामायण में दिया तो उस रामानंद सागर को बहुत ही अच्छी लगा इनको ऑडिशन तो इसीलिए उन्होंने उन्होंने इन्हें राम के किरदार पर रख लिया। इन्हें आज भी लोग कितना याद करते हैं। लोगों ने इनको राम के किरदार पर बहुत ही पसंद किया।

इन्हें लोग आज भी याद करते हैं क्योंकि लोग आज भी रामायण को बहुत पसंद करते हैं और राम और क्योंकि रामायण सभी धर्म धर्म के लोग देखते हैं। क्योंकि रामायण एक धार्मिक कथा है। रामायण को जिन्होंने लिखा वह बहुत ही महान पुरुष थे उनका नाम महर्षि बाल्मीकि था। रामायण में जितने लोगों ने किरदार निभाया सभी ने बहुत अच्छी तरीके से निभाया।

इन्होंने जिन जिन भी फिल्मों में अपना किरदार निभाया है वह बहुत भी बखूबी से निभाया है। रामायण अभी पर हर रोज सुबह और शाम 9:00 बजे से आता है। तो आप लोग भी देखा करें अरुण गोविल जी की शादी हो चुकी है। इनकी शादी श्रीलेखा जी से हुई है और इनके दो बेटे बेटियां भी हैं। यह आज 59 साल के हो गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here